बंद करे

एक जिला एक उत्पाद

                 एक जिला एक उत्‍पाद (ओडीओपी) पहल का उद्देश्‍य देश के सभी जिलों में सन्‍तुलित क्षेत्रीय विकास को बढावा देना है । इस पहल का उद्देश्‍य सभी क्षेत्रों में समग्र सामाजिक आर्थिक विकास को सक्षम करने के लिए देश के प्रत्‍येक जिले से कम से कम एक उत्‍पाद का चयन, ब्राण्‍ड और प्रचार करना है । ओडीओपी पहल ने देश भर के 761 जिलों से 1102 उत्‍पादों की पहचान की है ।

                 शासन द्वारा एक जिला एक उत्‍पाद के अंतर्गत ग्‍वालियर जिले में सेण्‍ड स्‍टोन टाईल्‍स का चयन किया गया है । ग्‍वालियर जिले में प्रा्क्रतिक पत्‍थर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है । यहां पाया जाने वाला सेण्‍ड स्‍टोन का उपयोग स्‍टोन टाईल्‍स / मूर्ति आदि के निर्माण में प्रयुक्‍त होता है । वर्तमान में ग्‍वालियर जिले में औदयोगिक क्षेत्र विकास निगम (एमपीआईडीसी) सिटीसेंटर ग्‍वालियर द्वारा स्‍थापित स्‍टोन पार्क पुरानी छावनी में लगभग 35 स्‍टोन टाईल्‍स निर्माण तथा स्‍टोन कटिंग एवं पोलिंशिग की इकाईयों स्‍थापित है, जिनमें लगभग 455 व्‍यक्तियों को स्‍थाई रूप से रोजगार प्रदान किया गया । उत्‍तम गुणवत्‍ता का प्राक्रतिक पत्‍थर होने के कारण इन इकाईयों द्वारा निर्मित स्‍टोन टाईल्‍स खाडी देशों में निर्यात किया जाता है ।

ग्‍वालियर जिले में ओडीओपी के नोडल अधिकारी – महाप्रबन्‍धक, जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र ग्‍वालियर

दूरभाष क्रमांक – 07512390046                       ईमेल – gmigwa@mp.nic.in

स्‍टोन पार्क ग्‍वालियर में स्थित इकाईयों की समस्‍या / समाधान के लिए नोडल अधिकारी – प्रबन्‍ध संचालक, एम पी आई आई डी सी , सिटीसेंटर ग्‍वालियर

दूरभाष क्रमांक – 07512374506, 07512426614 ईमेल – iidcgwalior@gmail.com