कैसे पहुंचें

बाय एयर

ग्वालियर हवाई अड्डा एक घरेलू हवाई अड्डा है, जिसमें एयर इंडिया के माध्यम से दिल्ली, मुंबई, इंदौर और भोपाल जैसे शहरों के लिए नियमित उड़ानें हैं। भारत के अन्य शहरों और कस्बों के साथ-साथ अन्य देशों के पर्यटक दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से कनेक्टिंग फ़्लाइट में सवार हो सकते हैं, जो ग्वालियर से 335 किलोमीटर दूर है। यह एक विश्वस्तरीय हवाई अड्डा है, जिसमें भारत के विभिन्न शहरों जैसे मुंबई, जयपुर, चंडीगढ़, कोलकाता, अहमदाबाद और कोच्चि से दैनिक उड़ानें हैं। घरेलू विमान सेवाएं यहां संचालित होती हैं। इनमें से कुछ एयरलाइंस एयर इंडिया, इंडिगो, जेट एयरवेज हैं।

निकटतम हवाई अड्डा: राजमाता विजया राजे सिंधिया एयर टर्मिनल, जिसे ग्वालियर हवाई अड्डे के रूप में भी जाना जाता है, महाराजपुर वायु सेना स्टेशन में एक सिविल एन्क्लेव है, जो ग्वालियर से 10 किमी दूर है।

रेल के द्वारा

ग्वालियर सीधी ट्रेन लिंक द्वारा भारत के प्रमुख शहरों से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। आप नई दिल्ली-भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस (भारत की सबसे तेज ट्रेन) से 3 घंटे में, भारत की राजधानी नई दिल्ली से ग्वालियर पहुंच सकते हैं। यह शहर जम्मू, चंडीगढ़, अमृतसर, देहरादून, अहमदाबाद, नागपुर, मुंबई, बैंगलोर, हैदराबाद, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, कन्याकुमारी, विशाखापट्टनम, पटना, कोलकाता, आदि से जुड़ा हुआ है। ग्वालियर रेलवे स्टेशन एक प्रमुख रेलवे स्टेशन है और इसके अंतर्गत आता है। झांसी रेल डिवीजन का क्षेत्राधिकार। ट्रेन टिकट आरक्षण पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत है और रेलवे स्टेशन पर ही किया जा सकता है। आरक्षण पाने का एक और सुविधाजनक तरीका भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम की साइट द्वारा प्रदान की गई ऑनलाइन आरक्षण सुविधा है। ऑटो रिक्शा और टेम्पो (साझा ऑटो रिक्शा) स्टेशन से शहर के अधिकांश हिस्सों में 24 घंटे उपलब्ध हैं। ऑटो-रिक्शा किराए पर लेने के लिए रेलवे स्टेशन पर प्री-पेड बूथ है। किसी को काम पर रखने से पहले किराया बातचीत करने की सलाह दी जाती है। टैक्सी रेलवे स्टेशन पर भी उपलब्ध हैं।

सड़क के द्वारा

ग्वालियर सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यह स्थान मध्य प्रदेश के सभी प्रमुख शहरों और आस-पास के क्षेत्रों से जुड़ा हुआ है। ग्वालियर आगरा से जुड़ा है जो 118 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह मथुरा और जयपुर से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है जो 350 किलोमीटर की दूरी पर है। दिल्ली 321 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, लखनऊ और भोपाल सिर्फ 423 किलोमीटर दूर हैं और चंदेरी 239 किलोमीटर की दूरी पर है।

शहर अच्छी गुणवत्ता वाली सड़कों से भी जुड़ा हुआ है, जैसे इंदौर 486 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। झांसी ग्वालियर से सिर्फ 101 किलोमीटर दूर है, खजुराहो 275 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, शिवपुरी और उज्जैन क्रमशः 114 किमी और 455 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं।

Others

ग्वालियर के सार्वजनिक परिवहन प्रणाली में मुख्य रूप से टेम्पो, ऑटो रिक्शा, टैक्सियों, और छोटी बसें हैं। नगर निगम के “ग्वालियर सिटी बस” को शहर में कुछ मार्गों को शामिल किया गया है। स्थानीय प्रशासन द्वारा तरलीकृत पेट्रोलियम गैस पर चलने वाले वाहनों को बदलने के लिए योजना बनाई है। ग्वालियर में 35 किमी साइकिल ट्रैक हाल ही में बनाया गया है|