बंद करे

जय विलास पैलेस

श्रेणी ऐतिहासिक

जय विलास पैलेस और संग्रहालय सिंधिया परिवार के वर्तमान निवास जय विलास पैलेस में एक अलग तरह का वैभव मौजूद है। कुछ 25 कमरों को जीवाजी राव सिंधिया संग्रहालय में बदल दिया गया है, और इन कमरों में, एक रीगल जीवन शैली के लिए, अतीत जीवित है। जय विलास एक इटैलियन संरचना है जो टस्कन और कोरिंथियन वास्तुशिल्प विधियों को जोड़ती है। दरबार हॉल में दो केंद्रीय झूमर हैं, जिनका वजन कुछ टन है, और केवल दस हाथियों ने छत की ताकत का परीक्षण किया है। गिल्ट, भारी ड्रेपरियों और टेपेस्ट्री, बढ़िया फ़ारसी कालीन और फ्रांस और इटली के प्राचीन फ़र्नीचर की छतें इन विशाल कमरों की विशेषताएं हैं। आंख को पकड़ने वाले खजाने में शामिल हैं: कटेल वैगन के साथ एक चांदी की ट्रेन जो मेहमानों की सेवा करती थी क्योंकि यह लघु रेल पर मेज के चारों ओर घूमती थी; इटली से एक कांच का पालना प्रत्येक कृष्ण जन्माष्टमी, चांदी की रात्रिभोज सेवाओं और तलवारों के लिए इस्तेमाल किया जाता है जो कभी औरंगजेब और शाहजहाँ द्वारा पहने जाते थे। इसके अलावा, सिंधिया परिवार के पिछले सदस्यों की व्यक्तिगत गति: ज्वेलरी चप्पल, जो चिनकू रानी की थी, चार-पोस्टर बेड, व्यावहारिक रूप से दुनिया के हर देश से उपहार, ट्राफियां और पोर्ट्रेट का शिकार। सिंधिया संग्रहालय रियासत की समृद्ध संस्कृति और जीवन शैली में एक अप्रतिम झलक प्रदान करता है। समय: सुबह 10.00 बजे से शाम 5:00 बजे तक: वेन्सडे क्लोज्ड रेलवे स्टेशन / बस स्टैंड से दूरी: 1.5 -2 किलोमीटर। लगभग।

 

फोटो गैलरी

  • जय विलास पैलेस
  • जय विलास पैलेस ग्वालियर
  • पैलेस जय विलास

कैसे पहुंचें:

बाय एयर

वर्तमान में दिल्ली और इंदौर से ग्वालियर के लिए सप्ताह में सात दिन दैनिक उड़ानें हैं। लेकिन ये परिवर्तन के अधीन हैं, इसलिए पहले ही जांच कर लें।

ट्रेन द्वारा

ग्वालियर मुख्यता दिल्ली-मुबई ओंर दिल्ली -चेन्नई लाइनों पर स्थित है सुपरफास्ट शताब्दी एक्सप्रेस इसे प्रतिदिन दिल्ली,आगरा ,झाँसी,और भोपाल से जोडती है [ रेलवे स्टेशन किले के दक्षिण -पूर्व मे स्थित है |

सड़क के द्वारा

मध्य प्रदेश राज्य बस स्टैंड रेलवे स्टेशन के पास लिंक रोड पर है, जबकि निजी बस स्टैंड लश्कर में है।